Best 4 Tips – pani me gire phone ko kaise thik kare – पानी में गिरे फ़ोन को ठीक कैसे करे

pani me gire phone ko kaise thik kare

best-4-tips-pani-mein-gire-phone-ko-thik-karne-ka-tarika

हम सब जानते है आज के समय मे मोबाइल कितना जरूरी हो गया है हम मोबाइल के बिना रह पाना सोच भी नही सकते इसलिए इस आवश्यक चीज़ की भी हम उतनी ही हिफाजत करते हैं जितना अपनी खुद की।

फ़ोन पानी में गिर जाने पर केसे ठीक करे जाने पूरा प्रोसेस पानी में गिरे फ़ोन को ठीक करने का आसान तरीका pani me gire phone ko kaise thik kare

गूगल दे रहा है इनाम क्या आप लेना चाहेंगे

दोस्तों अगर आप बारिश के मौसम में सफर कर रहे हैं या तालाब, नदी, समुद्र या स्वीमिंग पूल के किनारे पर हैं तो आपको अपने फ़ोन के लिए वाटर कैरी पाउच साथ में रखना चाहिए। यह आपको के कॉमर्स वेबसाइट पर आसानी से मिल सकता है। जिसकी कीमत 150 रुपए तक होती है इसे आप खरीद सकते हैं। इसमें ट्रांसपेरंट  विंडो होती है जिससे आप बिना ओपन किये भी इससे फोन में इनकमिंग नोटिफिकेशन देख सकते हैं।
अगर आपने वाटर कैरी पाउच नही खरीदा है ओर गलती से फ़ोन में पानी चला गया हो तो आपको दिए गए उपाय करने चाहिए

मोबाइल पानी में भीग जाने पर क्या करे –  pani me gire phone ko kaise thik kare

स्विच ऑफ करें – Swich Of Mobile Phone

पानी में गिरे फ़ोन को ठीक करने का तरीका – अगर आपका मोबाइल फोन पानी में गिर जाता है तो सबसे पहले आपको अपने फोन को स्विच ऑफ करके सारी चीज निकाल देनी चाहिए इस बात की पूरी आशंका होती है कि जब फोन पानी में गिरा हो तो वह ऑन होगा इसलिए आपको फोन को पानी से निकालते ही स्विच ऑफ कर देना चाहिए। अगर फोन को चालू रखेंगे तो शॉर्ट सर्किट की आशंका बनी रहेगी। इससे फोन के इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंच सकता है। स्विच ऑफ करने से फोन सुरक्षित बना रहता है।

सब चीजें निकाल दे

फोन को स्विच ऑफ करने के बाद फोन से हर चीज को निकालना शुरू करें। आपको फोन की बैटरी, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड और एक्सेसरीज जैसे स्टायलंस,  केस, कवर, स्किन आदि निकाल देने चाहिए। इससे आप पानी की बूंदे साफ कर सकते हैं और पानी की बूंदे बचे रहने की गुंजाइश भी कम हो जाती है।

हिलाकर पानी बाहर निकालें

हेडफोन जैक, चार्जिंग पोर्ट और फिजिकल बटन्स के नीचे मौजूद पानी को निकालने के लिए आपको फोन को सावधानी से हिलाना चाहिए। इसके बाद आपको सूखे कपड़े, टॉयलेट पेपर, रूई या पेपर नैपकिन से फोन को आराम से साफ करना चाहिए। इससे फोन में या इसके बाहरी आवरण पर मौजूद पानी की बूंदों को आसानी से साफ किया जा सकता है।

मोबाइल को चावल में दबाकर रखें 

90 प्रतिशत फ़ोन चावल में दबाकर रखने से चल जाते है अगर आपकी किस्मत सही है तो फ़ोन चल जाएगा कई बार आजमाया हुआ है पर कई बार पानी में जाने के बाद फोन के सही होने की कोई गारंटी नहीं होती है। चावल में रखने के बाद भी फोन काम न करे तो कंपनी सर्विस सेंटर पर ले जाएं। वहां पर फोन को हुए नुकसान के बारे में सही आकलन किया जा सकता है। सर्विस सेंटर ले जाने से पहले ऊपर दिए गए उपाय करते है तो हो सकता है आपका फ़ोन चल जाये और आपका सर्विस सेंटर में लगने वाला पैसा ओर समय दोनों बच जाए।

तो दोस्तो देखा आपने हम घर पर भी फ़ोन पानी में गिर जाने पर ठीक करना सिख सकते ह तो आज की ये कैसी लगी जानकारी उम्मीद है पसन्द आई होगी। अपमान कमेंट लिखकर सुझाव जरुर दे । इसी तरह की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को सबस्क्राइब करना न भूलें।

यह भी पढ़े – घर बैठे शेयर मार्केट में फ्री में ऑनलाइन खाता खोले ओर 250 रुपए का इनाम भी पाये

Apply Secret Techniques To Improve Google Search

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम विक्रम है मैं ओर मेरा दोस्त राहुल भारतीय इस वेबसाइट alert digital india के फाउंडर है हम आपको इसके माध्यम से तकनीकी कंप्यूटर मोबाइल के अपडेट रोजगार सरकार से जुड़ी योजनायें टिप्स एंड ट्रिक्स अपनी मात्र भाषा हिंदी में देने की कोशिश करेंगे

Leave a Comment