Apply Secret Techniques To Improve Google Search

Apply Secret Techniques To Improve Google Search

Google Search Secrets Tips

Apply Secret Techniques To Improve Google Search
दोस्तों आज की पोस्ट बहुत मजेदार होने वाली है। 

आज हम आपको गूगल सर्च के कुछ तरीके बताने वाले है जिसके बारे में अधिकतर लोग इसके बारे में अनजान है तो आइए जानते है –

1. यदि आपको किसी Topic पर अपनी मनपसंद वेबसाइट से ही जानकारी चाहिए तो आप गूगल सर्च में site: आपकी साइट का नाम.com Topic का नाम लिखकर search करें आपको आपका Topic मिल जाएगा। 
2. यदि आपके पास एक पूरी की पूरी लाइन है उसे सर्च करना हो यो “….” के साथ सर्च करें इससे आपको उसके बारे में सटीक जानकारी मिल जाएगी। इस तरीके को आप कुछ भी सर्च करने में आजमा सकते हैं जैसे कि यह जानना हो कि यह लाइन कहाँ से हैं कौन सी किताब से या किसकी है उसकी पूरी जानकारी आपको इस तरह search करने से मिल जाएगी।
3. कभी-कभी ऐसा होता है की आपको थोड़ा बहुत तो किसी के बारे में पता होता है लेकिन कुछ-कुछ याद नहीं होता ऐसी कोई भी चीज सर्च करते समय जो शब्द आपको याद हैं उन्हें लिखकर आपको बीच के शब्द याद नहीं हैं या शुरू के शब्द याद नहीं हैं तो वहां “….* ….” स्टार लगा दें, आपकी जानकारी आपको गूगल ढूंढ देगा। 
4. कभी कभी हमे कोई किताब गूगल से डाउनलोड करनी है तो हम उस किताब का नाम लिखकर गूगल पर सर्च करेंगे तो हमें विकिपीडिया और शॉपिंग साइट जैसे अमेज़न/फिलिप्कार्ट के रिजल्ट दिखाई देंगे, यदि हम किताब के नाम के बाद filetype.pdf लिखकर सर्च करेंगे तो हमें उस किताब की पीडीएफ फ़ाइल से सम्बंधित जानकारी ही दिखाई जाएगी ओर हम आसानी से उसे डाउनलोड कर सकते है। 
5. यदि आपको पावर पॉइंट की प्रेजेंटेशन चाहिए तो आपको Keyword के बाद में filetype.ppt लिखकर सर्च करेंगे तो आपको ppt फ़ाइल आसानी से मिल जाएगी। 
6. इसी तरह यदि वर्ड की फ़ाइल चाहिए तो टॉपिक (keyword) के बाद filetype.doc लिखकर search करेंगे तो आसानी से मिल जाएगी। यदि एक्सेल फ़ाइल चाहिए तो .xls लिखकर search करने पर वो भी मिल जाएगी।
7. यदि आपको किसी वेबसाइट के जैसी और भी वेबसाइट ढूँढनी हैं तो related: उस Website का नाम लिखकर सर्च करें तो वो भी आपको आसानी से मिल जाएगी।
8. यदि आप एक स्टूडेंट हो और गूगल पर कुछ भी सर्च करते हो, जैसे आपने कुछ सर्च किया कि Origin of Apple जैसे ही आप Origin of Apple सर्च करेंगें, गूगल आपको फलों के रिजल्ट दिखायेगा ओर आपको चाहिए Apple कंपनी की जानकारी तो आप Origin of Apple -fruit लिखकर सर्च करें इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। यदि आपको फलों से सम्बंधित जानकारी चाहिए तो +fruits लिखकर ही सर्च करें।
दोस्तों इससे आपको अपनी जरूरत के अनुसार सटीक जानकारी ही मिलेगी। किसी भी टॉपिक को सर्च करते समय आप इस ट्रिक को आजमा सकते हैं।
तो दोस्तों कैसी लगी Google की ये जानकारी कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएँ। 

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम विक्रम है मैं ओर मेरा दोस्त राहुल भारतीय इस वेबसाइट alert digital india के फाउंडर है हम आपको इसके माध्यम से तकनीकी कंप्यूटर मोबाइल के अपडेट रोजगार सरकार से जुड़ी योजनायें टिप्स एंड ट्रिक्स अपनी मात्र भाषा हिंदी में देने की कोशिश करेंगे

Leave a Comment